Friday 12 December 2014

नियुक्ति पत्र मांग रहे ‘शिक्षकों’ पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां



शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग के कई माह बाद भी नियुक्ति पत्र जारी न होने से आक्रोशित सैकड़ों अभ्यर्थियों ने गुरुवार को विधानभवन घेरने की कोशिश की। बापू भवन पर उनके पहुंचते ही पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। वहां से ठीपीओ तक दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। कई बार पुलिस व अभ्यर्थियों में हाथापाई भी हुई। इस दौरान दो युवतियों समेत आठ अभ्यर्थी घायल हो गए। करीब दो घंटे तक हजरतगंज से चारबाग तक जाम की स्थिति बनी रही।

लाठीचार्ज में घायल बिट्टू यादव ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद उच्च प्राथमिक विद्यालयों ले 29 हजार 334 गणित व विज्ञान शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। काउंसलिंग हुए कई माह बीत चुके लेकिन अभी तक नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया गया। इससे लगभग 30 हजार अभ्यर्थी गहरे मानसिक अवसाद में हैं और आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं।

इसी से नाराज करीब पांच सौ अभ्यर्थियों ने विधानभवन के सामने धरना प्रदर्शन की योजना बनाई थी। इसके तहत वह लोग बापू भवन के निकट एकत्र हुए थे और नारेबाजी करते हुए जैसे ही आगे बढ़े पुलिस व पीएसी के जवानों ने सभी को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इसमें शालिनी यादव, आलोक सिंह, सुलेखा सिंह, दीपक शर्मा, मयंक श्रीवास्तव, वैभव यादव और विक्रमादित्य सिंह बुरी तरह से घायल हो गए। पुलिस कर्मियों ने उनके साथ अभद्रता करते हुए सारे कागजात भी छीन लिए।

इसके बाद सभी अभ्यर्थी लक्ष्मण मैदान धरना स्थल पर एकत्र हुए और वहां पर भी प्रदर्शन करने लगे। उन्होंने अविलंब नियुक्ति पत्र जारी न होने पर जल$समाधि लेने की भी घोषणा की है। साथ ही मांगें पूरी न होने तक वहीं डटे रहने की चेतावनी दी है। लेकिन ઺ुलिस व प्रशासन के अधिकारी उन्हें मनाने में जुटे थे। आखिर देर शाम पुलिस व प्रशासन ने उन्हें लक्ष्मण मेला स्थल से जबरन हटा दिया। अभ्यर्थी सौरभ का कहना है पुलिस के दबाव में हट गए हैं लेकिन अनशन जारी रहेगा।
news source:amar ujala news paper

0 comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...