Tuesday 21 May 2013

फंस सकती है टीजीटी-पीजीटी चयन प्रक्रिया


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी-पीजीटी चयन प्रक्रिया की घोषणा के बाद भी चयन की राह में आ रहे रोड़े दूर नहीं हो सके हैं।सरकार की ओर से चयन बोर्ड में खाली सदस्यों के पद नहीं भरे जाने से चयन प्रक्रिया शुरू होने पर संकट बना हुआ है।
चयन बोर्ड में 10 में से छह सदस्यों के पद खाली होने से कोरम के अभाव में चयन प्रक्रिया शुरू कर पाना संभव नहीं होगा।
चयन बोर्ड की ओर से माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के चयन के लिए 14, 21 और 28 जुलाई को टीजीटी-पीजीटी परीक्षा कराने की घोषणा की है।इस चयन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए बोर्ड की पूर्ण बैठक के बाद भी चयन पूरा करना संभव नहीं होगा। चयन शुरू करने के लिए बोर्ड में कम से कम पांच सदस्यों का होना आवश्यक है।
बोर्ड की घोषणा के बाद भी चयन प्रक्रिया में बाधा पड़ने की संभावना है। अभी भी चयन बोर्ड में 10 में से छह सदस्यों के पद खाली होने से होने वाली बैठक के लिए कोरम भी पूरा नहीं हो रहा है।कोरम पूरा करने के लिए आधे सदस्य भी नहीं जुट रहे हैं। पहले से तैनात दो सदस्यों को मिलाकर इस समय चयन बोर्ड में मात्र चार सदस्य ही तैनात हैं।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड हमेशा से सरकार की उपेक्षा का शिकार रहा है। प्रदेश में मार्च 2012 में नई सरकार के गठन के बाद चयन बोर्ड उठा पटक का शिकार रहा।इस दौरान विवादों में आए अध्यक्ष-सदस्य भी जांच के घेरे में आए। सरकार की जांच के बाद अध्यक्ष ने पद से इस्तीफा दे दिया।इसके बाद भी सरकार ने शिक्षक चयन के लिए ठप पड़ी प्रकिया को गति नहीं दी।
Source amar ujala news paper

0 comments:

Post a Comment

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...