Saturday 20 April 2013

यूपी में 7000 पदों पर होगी लेखपालों की भर्ती


उत्तरप्रदेश सरकार 7000 लेखपालों की भर्ती जल्द से जल्द शुरू करने की योजना में जुट गई है। भर्ती संबंधी गाइडलाइन को अंतिम रूप दे दिया गया है।

गाइडलाइन के उच्च स्तर पर अनुमोदन होते ही भर्ती कार्यक्रम की घोषणा की जा सकती है।

प्रदेश में करीब 7000 पदों पर लेखपालों की भर्ती की जानी है। पिछले दिनों मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने इस संबंध में प्रक्रिया तय कर जल्द से जल्द कार्यवाही का निर्देश दिया था।

सूत्रों का कहना है कि इसके बाद विभाग ने भर्ती संबंधी गाइडलाइन तैयार कर उच्च स्तरीय अनुमोदन के लिए भेज दिया है। इसमें परीक्षा प्रारूप, आवेदन लेने के तरीके और चयन संबंधी प्रक्रिया शामिल है।

सूत्र के अनुसार लेखपाल के पद जिला कैडर के होने की वजह से चयन कार्यवाही जिला स्तर पर होगी लेकिन लिखित परीक्षा प्रदेश में एक ही दिन आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा की निगरानी प्रदेश स्तर से होगी।

अभी इस बात पर फैसला होना है कि आवेदन आनलाइन लिए जाएं या मैनुअल तरीके से अथवा दोनों ही तरह की व्यवस्था रखी जाए। मगर एक बात तय मानी जा रही है कि आवेदन प्राप्त होने के बाद पूरी प्रक्रिया आनलाइन रहेगी।

जानकारी के अनुसार भर्ती में पारदर्शिता के लिए आवेदक को परीक्षा में आंसरशीट की कार्बन प्रति देने का प्रस्ताव है। भर्ती लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए करने का विचार है।

लिखित परीक्षा 90 नंबर की और इंटरव्यू 10 नंबर का रखने का सुझाव है। अभ्यर्थी को हर सवाल पर एक मिनट के अनुसार परीक्षा का समय डेढ़ घंटा रखा जा सकता है।

लिखित परीक्षा में इंटरमीडिएट स्तर की हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान व सामाजिक-ग्रामीण परिवेश से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं।

source:amar ujala news paper
dated:20-04-2013

1 comment:

  1. We have request to respected Court that kindly give decision very early. Because it is not question of service or job but it is question of many children's future. UP state is already backward state in the field of education. There are needed very improvements in many areas of education. We have also request to public of UP that please don't waste time of respected Court with unnecessary questions or cases or issues. Thank You.

    ReplyDelete

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...