Tuesday 23 April 2013

यूपी: संविदा शिक्षकों की भर्ती की काउंसलिंग 30 से


बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में संविदा के आधार पर शिक्षकों को रखने की काउंसलिंग 30 अप्रैल से शुरू कराने की तैयारी है।

इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को मेरिट लिस्ट 23 व 24 अप्रैल को दे दी जाएगी।

इसके बाद वे जिला स्तर पर इसकी सूचना प्रकाशित कराएंगे।

मेरिट लिस्ट में आने वालों के प्रमाण पत्रों का मिलान कराने के बाद उन्हें संविदा शिक्षक के पद पर तैनाती दी जाएगी। संविदा शिक्षकों के 41 हजार पदों के लिए करीब 5 लाख आवेदन आए हैं।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा अनिवार्य की गई है। इस अधिनियम के तहत उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विशेष शिक्षा देने की व्यवस्था की गई है।

इसमें कला, शारीरिक शिक्षा व स्वास्थ्य और कार्य अनुभव की शिक्षा देना अनिवार्य किया गया है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत पिछले साल ही इसके लिए संविदा शिक्षकों की भर्ती की जानी थी, लेकिन नहीं की गई।

सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने इस साल इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था। इसमें कला, शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा तथा कार्य अनुभव की शिक्षा के लिए 41307 पदों के लिए आवेदन मांगा गया।

ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद 8 अप्रैल तक मेरिट लिस्ट जारी की जानी थी, लेकिन सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय के अधिकारियों के दिल्ली बैठक में जाने की वजह से इसे जारी नहीं किया जा सका।

प्रदेशभर के बेसिक शिक्षा अधिकारियों की 23 व 24 को लखनऊ में बैठक बुलाई गई है। इसमें ही इन्हें मेरिट लिस्ट दिए जाने की तैयारी है।

इसके बाद तीन दिन के अंदर बीएसए मेरिट लिस्ट का प्रकाशन कराते हुए 30 अप्रैल से काउंसलिंग शुरू कराएंगे।

source:amar ujala
dated:22-04-2013

1 comment:

  1. Counceling ke baad iski chayan suchi kab jari ki jaygi
    My emai-kuldeep86singh@gmail.com

    ReplyDelete

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...